एम-कॉमर्स क्या है? एम-कॉमर्स के फायदे और नुकसान /M-Commerce Kya h?
एम-कॉमर्स या मोबाइल कॉमर्स एक ऐसी सेवा है जिसका उपयोग वायरलेस हैंडल डिवाइस के माध्यम से सामान खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है। एम-कॉमर्स को अगली पीढ़ी के ई-कॉमर्स के रूप में जाना जाता है, यह उपयोगकर्ताओं को प्लगइन के लिए जगह खोजने की आवश्यकता के बिना इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। मोबाइल कॉमर्स वायरलेस एप्लिकेशन प्रोटोकॉल पर आधारित है। एम कॉमर्स भुगतान को आसान बनाता है, इसमें वित्तीय लेनदेन करने के लिए मोबाइल फोन का उपयोग करना शामिल है। हम मोबाइल कॉमर्स के उपयोग से इलेक्ट्रॉनिक रूप से सामानों की खरीद के लिए भुगतान कर सकते हैं और खातों के बीच धन हस्तांतरित कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स एप्लिकेशन की नई सेवाएं प्रदान कर रहा है जैसे कि दोहरे स्लॉट फोन और अन्य स्मार्ट टर्मिनल और अधिक मानक प्रोटोकॉल जो निर्माता अन्तरक्रियाशीलता और उनकी चार और परिष्कृत सेवा की अनुमति देता है।
एम-कॉमर्स के प्रकार और उदाहरण
- मोबाइल बैंकिंग,
- मोबाइल टिकटिंग,
- googlepay के रूप में डिजिटल वॉलेट, BhimUPI,
- वर्चुअल मार्केट प्लेस ऐप (Meesho, Amazone, Flipkart)
मोबाइल कॉमर्स के फायदे और नुकसान -
हर टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान होते हैं इसी तरह एम कॉमर्स के कुछ फायदे और नुकसान हैं।
एम-कॉमर्स के लाभ -
1. उपभोक्ता के पास बहु विकल्प हैं।
2. विक्रेता आसानी से अपने उत्पाद की जानकारी ग्राहक को भेजते हैं।
3. उत्पाद और सेवाओं की 24*7 उपलब्धता।
4. ग्राहक को उत्पाद का सही मूल्य मिले।
5.उपभोक्ता अपने उत्पाद को कहीं से भी आसानी से मंगवा सकता है।
एम-कॉमर्स के नुकसान -
एम-कॉमर्स विक्रेता के बीच प्रतिस्पर्धा पैदा करता है।
विक्रेता को उत्पाद की कम कीमत रखनी होती है।
विक्रेता के लिए लाभ की संभावना घट जाती है
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